सर्दियों में त्वचा की कैसे करें देखभाल, जानें इसके लिए घरेलू नुस्ख़े

ठंड में दमकती त्वचा के लिए किस तरह के करें उपाय
त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए चेहरे की क्लीनिंग, मॉइश्चराइजिंग और स्क्रबिंग जरूरी है

skin care tips for cold weather

नई दिल्ली। हमारे चेहरे की सुंदरता के बनाए रखने के लिए त्वचा का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। सर्दी के मौसम में त्वचा का रखरखाव बेहद ही सावधानी के साथ किया जाता है। क्योंकि ठंड के मौसम में सर्द हवाओं के असर से त्वचा की नमी पूरी तरह से छीन जाती हैं, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए इन दिनों में अपनी त्वचा को ठंड की मार से बचाने के लिए त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते रहना जरूरी है आज हम अपने आर्टिकल में इन्हीं उपायों के बारें में बता रहे हैं।
चेहरे के त्वचा की देखभालसर्दियों के मौसम में त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए चेहरे को ख़ूब मॉइस्चराइज़ करें। इसके लिए आप ऐलोवेरा, कोकोनट, शिआ बटर और हर्बल ऑयल्स का उपयोग करके त्वचा को मुलायम बना सकती हैं। त्वचा की देखभाल करने के लिए आप घर पर रहकर मॉइस्चराइज़िंग पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले दो बडे़ चम्मच दूध लेकर उसमें चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें. यह पैक हर रात को सोने से पहले लगाएं।
होंठों की देखभालसर्द मौसम में चेहरे की त्वचा खराब होने के साथ होठों पर भी इसका असर देखने को मिलता है। ठंड से होंठों की नमी छीन जाती है। इस नमी को बरक़रार रखने के लिए होंठों पर पेट्रोलियम जेली और विटामिन-ई युक्त लिप बाम का उपयोग करना ना भूलें। आप रोज रात को सोने से पहले नाभि में देसी घी लगा कर सोएं। यह होंठों की नमी को बनाए रखने का सबसे असरदार तरीका है। सर्दियों में मैट लिपस्टिक लगाने के पहले और लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।
हाथों की देखभालसर्दी के मौसम में सर्द हवाओं का असर हाथों की त्वचा पर भी काफी पड़ता है। हाथों की नमी जाने से उसमें सिकुड़न नजर आने लगती है। इस कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। सर्दियों में हल्के हैंडवॉश का प्रयोग करें। अगर ठंड ज़्यादा बढ़ रही हो तो दस्ताने पहन कर ही निकलें। इससे हाथों का नमी बनी रहेगी।
पैरों की देखभालसर्दियों में पैरों की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइज़र के बजाय ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइज़र लगाएं। इसके उपयोग करने से पैरों के साथ-साथ एड़ियां भी फटने से बची रहेंगी। एड़ियों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के लिए ऑयल बेस्ड मॉस्चराइज़र लगाए इसके साथ ही इसमें पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन का उपयोग करें। इससे पैर की त्वचा पर नमी लंबे समय तक बनी रहेगी। समय-समय पर पैरों को स्क्रब करना न भूलें।
आंखों की देखभालठंड के मौसम में आंखों के आसपास की त्वचा में रूखापन आने से सिकुड़न नज़र आने लगती है. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हर रात सोने से पहले साफ़ पानी से आंखों को पोछें, इसके बाद कॉटन बॉल की सहायता से बादाम का तेल से हल्के हाथों से आंखों के आसपास लगाएं। फिर कुछ समय तक मसाज करें। इससे ठंड में आपकी आंखें और ख़ूबसूरत हो जाएंगी।
गर्म पानी से ना नहाएं
ठंड से बचने के लिए हम अक्सर गर्म पानी से नहाते हैं, लेकिन ज़्यादा गर्म पानी से शरीर की त्वचा रूखी हो जाती है। यदि आप चाहते कि त्वचा की नमी बरकरार रहे तो इसके लिए आप ठंडे पानी से या हल्के गुनगुने पानी से नहाएं,और नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल को शरीर पर लगाएं. या फिर इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें नहाने के पानी में मिलाएं। इस तरह के आसान टिप्स से आप सर्दियों में त्वचा की देखभाल काफी अच्छी तरीके से कर सकती है।

skin care tips for cold weather dry skin care tips Skin Care Tips Skin care tips and tricks in monsoon healthy skin care tips winter skin care tips
skin care tips for cold weather dry skin care tips Skin Care Tips Skin care tips and tricks in monsoon healthy skin care tips winter skin care tips

Related posts