बिहार विधानसभा चुनाव : PM Modi आज 3 पेट्रोलियम परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित

एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से बिहार की रसोई गैस की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।
नई दिल्ली। एक तरफ बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी चरम पर है तो दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) रविवार को बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की 3 परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं का लोकार्पण पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे।
रविवार को पीएम पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार, बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और चंपारण में एलपीजी प्लांट का लोकार्पण करेंगे।
वेब सीरीज ‘द एंड’ में जल्द डेब्यू करने वाले हैं Akshay Kumar, 90 करोड़ की होगी कमाई
पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और 2 एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शाामिल होंगे।
जानकारी के मुताबिक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर की दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का हिस्सा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी, 2019 को इसका शिलान्यास किया था।
JP Nadda : पीएम मोदी ने बदल दी देश की सियासी संस्कृति, अब हम बनाएंगे आत्मनिर्भर बिहार
इसी तरह दुर्गापुर-बांका खंड मौजूदा 679 किलोमीटर की पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का बांका में नई एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र तक विस्तार है। इस परियोजना का काम पूरा होने के बाद यह सुविधा पारादीप आयात टर्मिनल तथा बरौनी रिफाइनरी से भी उपलब्ध होगी।
जानकारी के मुताबिक बांका के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से बिहार की रसोई गैस की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। इस बॉटलिंग संयंत्र का निर्माण 131.75 करोड़ रुपए के निवेश से किया गया है। यह संयंत्र बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के अलावा झारखंड के गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज तथा पाकुड़ जिलों की जरूरतों को भी पूरा करेगा।
Sajid Khan पर एक मॉडल का गंभीर आरोप, कहा – ऑडिशन के वक्त काम देने के बदले रखी थी ये शर्त
बता दें कि बिहार में अक्टूबर और नवंबर में विधानसभा चुनाव होगा। ईसी की ओर से चुनाव की तारीखों का किसी भी समय हो सकता है। ऐसे में केंद्र सरकार राज्य की विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में जुटी है।

Related posts

Leave a Comment