ऐसी पर्सनालिटी के पुरुष होते हैं महिलाओं की पहली पसंद

किसी महिला को पुरुष के व्यक्तित्व की कौन-सी बात सबसे ज्यादा आकर्षित करती है? एक नए अध्ययन की मानें तो बालों में पलने वाले जूं, लीख और ऐसे ही दूसरे बग से महिलाएं दूर भागती हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या है तो महिलाओं का उसे पसंद किए जाने की संभावना कम ही है। ऐसे दाढ़ी वाले पुरुषों को भी वे बहुत कम पसंद करती हैं। प्रकृति ने पुरुषों को आकर्षण के हथियार स्वरूप लंबा कद, बलिष्ठ शरीर और चेहरे पर घनी दाढ़ी जैसे फीचर दिए हैं। लेकिन ये सभी गुण उसके टेस्टोस्टेरोन हार्मेन पर आश्रित होते हैं।

ऐसी पर्सनालिटी के पुरुष होते हैं महिलाओं की पहली पसंद

हालांंकि 2013 के एक अध्ययन में महिलाओं ने ट्रिम दाढ़ी वाले रोबदार चेहरे को सबसे ज्यादा आकर्षक माना था। जबकि हल्की दाढ़ी, भारी दाढ़ी और क्लीन शेव चेहरे को महिलाओं ने कम आकर्षक बताया। लेकिन रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में प्रकाशित इस नए अध्ययन में बहुत मर्दाना चेहरे और दाढ़ी वाले लोगों को क्लीन शेव्ड या ज्यादा फेमिनाइन चेहरों की तुलना में अधिक आकर्षक माना गया। इतना ही नहीं महिलाएं किसी के साथ प्रेम संबंध में कितना समय रहेंगी इस पर भी घनी और हल्की दाढ़ी का प्रभाव देखने को मिला। अध्ययन के अनुसार चौड़े जबड़े और लंबी घनी भौंहों जैसी मर्दाना विशेषताओं वाले पुरुषों की दाढ़ी महिलाअरों के साथ अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों प्रकार के रिश्तों के लिए सबसे आकर्षक थी। लेकिन जैसे ही परजीवी प्राणियों के प्रति हमारी सहज घृणा को दाढ़ी से जोड़कर जवाब देने को कहा गया तो चीजें बदल गईं। अध्ययन में सामने आया कि जिन महिलाओं में परजीवियों और अन्य रोगजनक बग के प्रति अत्यधिक घृणा थी उन्होंने पुरुषों की दाढ़ी को सबसे कम नापसंद किया था।
बहुत से सर्वेक्षण दिखाते हैं कि अमरीका, चीन, न्यूजीलैंड, फिनलैंड, ब्राजील, स्लोवाकिया, चेकोस्लोवाकिया और तुर्की (लयूके और कैमरून की महिलाओं को छोड़कर) की महिलाओं को बाल रहित छाती वाले पुरुष पसंद आते हैं। वहीं कुछ अध्ययन यह भी कहते हैं कि अगर कोई महिला दाढ़ी वाले पिता के साथ बड़ी हुई हो तो उन्हें दाढ़ी आकर्षक लगने की अधिक संभावना है।
महिलाओं को पसंद दाढ़ी-मूंछेंऑनलाइन डेटिंग साइट व्हॉट्स योर प्राइस के एक सर्वे में लगभग 2500 महिलाओं ने हिस्सा लिया था। सर्वे में 60 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को पुरुषों के चेहरे के बाल आकर्षक लगे। वहीं 1500 महिलाओं को घनी भौहें और दाढ़ी मूंछों से ज्यादा पसंद आईं। केवल 6.44 प्रतिशत महिलाओं को ही मूंछें पसंद आईं। जबकि 43.27 प्रतिशत महिलाओं को केवल दाढ़ी पसंद थी। वहीं 50.29% महिलाएं ऐसी भी थीं जिन्हें मूंछ और दाढ़ी दोनों पसंद थीं।
घनी दाढ़ी यानि लंबा रिश्ताहल्की दाढ़ी वालों को महिलाएं अल्पकालीन संबंधों के लिए पसंद करती हैं जबकि घनी दाढ़ी वाले पुरुषों को वे अपने बच्चों के पिता के रूप में देखना पसंद करती हैं। जर्नल ऑफ एवोल्यूशनरी बिहेवियर में प्रकाशित एक सर्वे में 8520 महिलाओं ने बताया कि हल्की दाढ़ी वालों के साथ वे कभी गहरा रिश्ता नहीं बनाएंगी।
दाढ़ी की लंबाई भी महत्वपूर्णन्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने 528 महिलाओं और पुरुषों पर शोधकर जाना कि दाढ़ी की लंबाई आकर्षण में क्या भूमिका निभाती है। घनी दाढ़ी वाले पुरुषों को सबसे ज्यादा आकर्षक बताया गया। जबकि हल्की दाढ़ी या बहुत कम बालों वाले चेहरे को सबसे कम पसंद किया गया।
दाढ़ी वाले अच्छे पिताजर्नल एवोल्यूशन एंड ह्यूमन बिहेवियर में प्रकाशित एक शोध के अनुसार महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को बेहतर पिता की श्रेणी में रखती हैं बजाय साफ-सुथरे चेहरे वाले पुरुषों के।

dating apps maintain beard married woman survey Survey on long beard full beard
dating apps maintain beard married woman survey Survey on long beard full beard

Related posts