Person Of The Week: 12 तरीकों से पानी बचाने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे बुजुर्ग हरि विश्नोई

मेरठ। कालोनी का जल स्तर घटा तो लोगों को पानी के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाया बुजुर्ग हरि विश्नोई ने। बूंद-बूंद पानी के लिए लोगों को आज जागरूक कर रहे हैं। कालोनी के चारों ओर वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम लगवा दिया। घर आए मेहमानों को पीने के लिए आधा गिलास पानी देते हैं। जरूरत पडऩे पर फिर देते हैं। बकौल हरि विश्नोई आज पानी लोगों की बहुत बड़ी जरूरत है। आने वाले समय में इसी पानी को पाने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना होगा। उन्होंने बताया के वे 15 लोग हैं वे ऐसे काम करते हैं जिससे आसपास के समाज का सुधार हो। उन्होंने कहा कि अगर हम पानी का अपव्यय रोक लें तो आने वाली परेशानी से बचा जा सकता है।
उन्होंने बताया कि हम 12 तरीके पानी बचाने के लिए अपना रहे हैं। हमको इसके लिए जल शक्ति मंत्रालय से सर्टिफिकेट मिला है। हम घर के पानी को बहने नहीं देते। उसका प्रयोग करते हैं। एक घर में हम 100 लीटर पानी बचाते हैं।हरि बताते है उनकी पार्क में लगे ट्यूबवेल का जलस्तर गिर गया था। उन्होंने उसमें रेबोर करवाया लेकिन 5साल बाद फिर वही स्थिति आ गई। इसके बाद उन्होंने कालोनी के लोगों को जागरूक करने का काम शुरू कर दिया। उन्होंने पानी बचाने के लिए बच्चों से नुक्कड़ नाटक जब जागो तभी सवेरा करवाकर लोगों को पानी बचाने के लिए जागरूक किया। आज उनका ही ये प्रयास है कि जिस कारण से शास्त्रीनगर एच ब्लॉक का जलस्तर मेरठ जिले में सबसे बढिय़ा है। हरि विश्नोई के क्लब 60 में 15 लोग हैं जो अलग-अलग काम करते हैं। इस क्लब में कोई पदाधिकारी नहीं है, सबके काम बांटे हुए हैं। आज ये लोग समाज के गरीब बच्चों को शिक्षा से लेकर रोजगार तक के साधन उपलब्ध करवा रहे हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

meerut news save water Campaign for save water in UP How to save Water for save water Message of save water awareness rallt for save water campaign for save water save water and power Save Water Campagin Message for save Water

Related posts