मुझे लगता था एक्टिंग मेरे बस की बात नहीं- जैकलीन फर्नान्डीज

अभिनेत्री जैकलीन फर्नान्डीज को बचपन में लगता था कि फिल्मों में काम करना एक ऐसा सपना है, जो उनकी क्षमताओं के परे है। पर आज उनके खाते में बॉलीवुड की कई सफल फिल्में दर्ज हैं। जैक्लीन बॉलीवुड की उन सफल अभिनेत्रियों में शामिल हो चुकी हैं, जिनके पास वेब माध्यम में काम करने का अनुभव भी है।
साल 2014 में ‘दि किक’ जैसी सफल फिल्म में काम कर चुकी जैकलीन का कहना है कि अपनी आगामी वेब फिल्म को लेकर वह बेहद उत्साहित हैं। वह कहती हैं, ‘जब बात वेब माध्यम के लिए काम करने की आई, तो मैंने सोचने में एक सेकंड भी नहीं लगाया। मैं खुद भी नियमित रूप से वेब माध्यम पर कार्यक्रम देखती हूं। इस प्रस्ताव के लिए मैंने तुरंत हां बोल दिया। यह एक जबरदस्त माध्यम है, बल्कि मैं तो यहां तक कहूंगी कि यह उतना ही शक्तिशाली माध्यम है, जितना कि थिएटर। वैसे भी अब हमारा भारतीय मनोरंजन उद्योग बहुत तेजी से डिजिटल मनोरंजन की तरफ कदम बढ़ा रहा है।’ पेश हैं जैक्लीन से बातचीत के कुछ रोचक अंश: 
Bhool Bhulaiya 2 में कार्तिक आर्यन नहीं बल्कि ये एक्टर आ सकते हैं नजर, जानें
करिश्मा कपूर ने गोविंदा को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- बचपन में इनसे सीखा करती थी डांस
क्या अब आप वेब शो में काम करने के लिए भी तैयार हैं? सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि कंटेंट में दम है या नहीं। डिजिटल माध्यम को लेकर हमारी इंडस्ट्री में लंबे समय से हलचलों का दौर चल रहा था। पर अब इस माध्यम का दौर पूरी तरह से आ चुका है। पिछले दो सालों में डिजिटल माध्यम की स्वीकार्यता कई गुना बढ़ी है। अब इसे लोग काफी गंभीरता से ले रहे हैं। यही वजह है कि ज्यादातर एक्टर इसमें रुचि दिखा रहे हैं। अगर अपनी बात करूं तो चाहे वो थिएटर हो, वेब फिल्म हो या वेब सिरीज, मेरे लिए सबसे अहम बात यह होगी कि उसके कंटेंट, किरदारों और पूरी टीम में दम है या नहीं। डिजिटल भले ही एक नया माध्यम हो, पर यह हमारे लिए बहुत कुछ सीखने और खुद को लगातार बेहतर बनाते रहने का एक अनूठा मौका है। यह फिल्म निर्माताओं और एक्टर्स के लिए गजब का वक्त है। 
क्या आपको लगता है कि अब विशुद्ध मनोरंजन करने वाले कलाकारों की उतनी पूछ नहीं रहेगी? नहीं, मुझे ऐसा नहीं लगता। आज जहां मैं हूं, व्यावसायिक सिनेमा की वजह से ही हूं। इसका हिस्सा होना मुझे फख्र महसूस करवाता है और इसमें रहते हुए मैंने कुछ बहुत ही बेहतरीन लोगों के साथ काम किया है। अब मैं एक संतुलन कायम करते हुए व्यावसायिक सिनेमा के साथ वेब माध्यम के लिए भी काम करूंगी। एक वक्त था, जब मैं सिर्फ और सिर्फ व्यावसायिक सिनेमा पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहती थी। पर अब वक्त है अलग-अलग माध्यमों पर विविधतापूर्ण किरदार निभाने का। आज के दौर में अगर मैं एक ही जैसा काम करती रही, तो मेरी बढ़त रुक जाएगी। मैं व्यावसायिक सिनेमा में काम करना बंद नहीं करूंगी, बस उसके साथ दूसरा काम भी करूंगी। 
अपने अब तक के सफर को कैसे देखती हैं? मुझे लगता है, यह शानदार रहा है। खास तौर पर पिछले कुछ साल। मुझे नहीं लगता कि अगर मैं किसी और पेशे में होती तो खुद को इतना समझ पाती। मुझे खुशी है कि मैंने वही किया, जो मैं करना चाहती थी। जब मैं छोटी थी, तो मुझे लगता था कि एक्टिंग मेरे बस की बात नहीं है। मुझे अपनी जिंदगी का मकसद समझने में वक्त लगा। पर यह सफर खुद को जानने-समझने में बेहद मददगार रहा। मैं खुद को बेहद खुशकिस्मत मानती हूं। 
मैं उम्मीद करती हूं कि आगे भी मेरा अनुभव ऐसा ही रहेगा। 

Related posts

Leave a Comment