मौसमः दिल्ली-एनसीआर से रूठा मानसून, 6 राज्यों में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाके से मानसून ( Weather forecast ) अब तक रूठा हुआ है। इक्का दुक्का दिन की बात छोड़ दें तो यहां अब मानसून ( monsoon ) की बेरुखी ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो बारिश को लेकर अभी और इंतजार करना होगा। अगले तीन दिन बारिश होने के आसार कम हैं। उधर दूसरी तरफ देश के 6 राज्यों में भारी बारिश के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है। हालांकि माना जा रहा है कि आगे चलकर ये कमी पूरी हो सकती है। लेकिन जिस तरह देश कुछ हिस्सों में पानी-पानी और कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति बन रही है वो कुछ और ही बयां कर रही है।
गोवा विधायक मामले को लेकर बीजेपी पर भड़के पर्रिकर के बेटे, बोले- भगवा ने पकड़ी अलग दिशा

WEATHER FORECASTING AND WARNING BASED ON 0830 IST DATED 11-07-2019 pic.twitter.com/N9pBtaxB52
— India Met. Dept. (@Indiametdept) July 11, 2019
इन राज्यों के लिए जारी हुआ रेड अलर्टमौसम विभाग की ओर से जिन 6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है उनमें पूर्वोत्तर से सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय शामिल हैं, जबकि पहाड़ी राज्यों में उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनके साथ ही यूपी और बिहार में भी मूसलाधार बारिश होगी।
भारी बारिश के बीच बिजली गिरने की संभावनाउत्तर प्रदेश में 13 जुलाई तक भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं। यही वजह है कि मौसम विभाग ने यहां रेडल अलर्ट जारी किया है। हालांकि पश्चिम यूपी में बारिश इन तीन दिन में बारिश ना के बराबर होगी। यूपी के अलावा बिहार में भारी बारिश होना है, साथ ही यहां कुछ इलाकों में बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की गई है।

#HimachalPradesh: Moderate spells of #rain and at many places with heavy showers at isolated places will affect #Bilaspur, Baddi, #Chamba, #Hamirpur, #Kangra, Kinnaur, #Kullu, #Lahul & #Spiti, Mandi, #Shimla, Sirmaur, #Solan, #Una during next 8-12 hours.
— SkymetWeather (@SkymetWeather) July 11, 2019
आपको बता दें कि पिछले दो दिन से पूर्वी यूपी समेत बिहार के कई इलाकों में मानसून जबरदस्त मेहरबान है। बुधवार और गुरुवार को बनारस, लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। जबकि बिहार में भी कई ऐसे जिले रहे जहां तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है।
हिमाचल प्रदेश में भी होगी अच्छी बारिशपहाड़ी इलाकों में उत्तराखंड के बाद हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी बारिश का अनुमान है। यहां शिमला, हमीरपुर, कंगरा, कुल्लू, लाहौल-स्फिति, सिरमौर,सोलन और ऊना जैसे जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है।

राज्यसभा में बजट पर चर्चा जारी: सिब्बल बोले- 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी नहीं गरीब की आमदनी बढ़ाना ज्यादा जरूरी
राजधानी से रूठा मानसूनमौसम विभाग के मुातबिक दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का इंतजार और बढ़ गया है। मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, उमस का सिलसिला जारी रहेगा और अगले चार दिन तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश ना होने के आसार हैं।
दिल्ली और आस-पास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं की गतिविधि बनेगी। रविवार तक बादल भी छाए रहेंगे, लेकिन इस दौरान बारिश का इंतजार ही करना होगा। 15 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है।

Related posts

Leave a Comment