Chandra grahan 2019: जानिए कब और किस समय लगेगा चंद्र ग्रहण

नोएडा। chandra grahan 2019 Date And Time। सूर्य ग्रहण के बाद अब मंगलवार 16 जुलाई 2019 को इस वर्ष का दूसरा चंद्र ग्रहण (chandra grahan) लगने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण (grahan) भारत में देखा जा सकेगा।चंद्रग्रहण 16 जुलाई से 17 जुलाई 2019 को मध्य रात्री 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर सुबह चार बजकर 30 मिनट तक रहेगा। नोएडा के लाल मंदिर पुजारी पंडित विनोद शास्त्री के मुताबिक तीन घंटे तक लगने वाले इस चंद्र ग्रहण (lunar eclipse) का असर अलग अलग राशियों के जातकों पर भी पड़ेगा। इसके अलावा चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।
पंडित विनोद शास्त्री के मुताबिक ग्रहण का असर सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं पर होता है।इसकी वजह यह है कि ग्रहण के समय वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा बहुत ज्यादा रहती है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। अगर बाहर निकलना ज्यादा जरूरी हो तो वह गर्भ पर चंदन और तुलसी के पत्तों को मिलाकर लेप कर लें। इससे ग्रहण का प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर नहीं पड़ेगा।
इन कार्यों से भी बचें
ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से बचें। यदि खाना जरूरी हो तो सूतक लगने से पहले खानपान की वस्तुओं में तुलसी पत्र या कुशा डाल लें। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान सुई, चाकू, ब्लेड, कैंची जैसी काटने की किसी भी वस्तु का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है।

Related posts

Leave a Comment