International Yoga Day 2019 : बेहतर पाचन तंत्र और ब्लड सर्कुलेशन के लिए करें वज्रासन, देखें PM मोदी का यह एनिमेटेड Video

PM नरेंद्र मोदी के योगासनों की सीरीज में आज वज्रासन करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया गया है। पीएम मोदी के योगासनों की यह एनिमेशन सीरीज है। इसे उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से YogaDay2019 हैशटैग के साथ ट्वीट किया जा रहा है। 

पीएम मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी। इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इस सीरीज में अब तक 8 आसनों के बारे में बताया जा चुका है। आज का वीडियो पीएम के ट्विटर हैंडल से सुबह 8.40 बजे पोस्ट किया गया। दिन के 12 बजे तक इसे 64.5 हजार बार देखा जा चुका था और  लाइक्स मिल चुके थे। इसे  रीट्वीट भी किया गया।

इस एनिमेटेड वीडियो में ‘वज्रासन’ करने की हर एक बारीकी को काफी अच्छे से दर्शाया गया है और साथ ही इसके फायदों के बारे में भी विस्तार से समझाया गया है. मोदी ने ट्वीट किया, वज्रासन करने के दो लाभ हैं, बेहतर ब्लड सर्कुलेशन और पाचन मंत्र। क्या आप इसका अभ्यास करते हैं। अगर नहीं, तो किस बात का इंतजार कर रहे हैं? 

क्या है वज्रासन
इस योग आसन का नाम इस आसन को करते समय बने आकार से निकलता है, हीरे का आकार या फिर वज्र का आकार, इसे वज्रासन का नाम देता है। वज्रासन में बैठकर आप प्राणायाम कर सकते हैं।

वज्रासन के फायदे
इस आसन को करने से पेट के निचले हिस्से में रक्त संचार को बढ़ता है जिससे पाचन में सुधार होता है। खाना खाने के बाद वज्रासन में बैठने से पाचन अच्छा होता है। अधिक वायु दोष या दर्द में आराम मिलता है। पैर और जांघों की नसे मजबूत होती हैं। 
घुटने और एड़ी के जोड़ लचीले होते हैं, गठिया वात रोग की संभावना काम होती है। वज्रासन में रीढ़ कम प्रयास से सीधी रहती है। इस आसान में प्राणायाम करना लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : पीएम मोदी ने आज बताए वक्रासन के फायदे, देखें Video

Related posts