Exit Poll 2019: कांग्रेस बोली, अगर यही नतीजे आए तो हुई है धांधली

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के नतीजों से पहले बीजेपी के पक्ष में आए एग्जिट पोल (Exit Poll 2019) को विपक्ष ने खारिज कर दिया है। कांग्रेस नेता राशिद अल्वी (Rashid Alvi) ने बयान दिया है कि अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते हैं, तो इसका मतलब ईवीएम (EVM) में धांधली हुई है।
ये भी पढ़ें: लोकसभा नतीजें से प्रभावित होंगी मध्य प्रदेश और कर्नाटक की सरकारें
एक चैनल से बातचीत पर अल्वी ने कहा कि सभी एग्जिट पोल एकतरफा नतीजे दिखा रहे हैं, इसलिए हम उसपर भरोसा नहीं कर रहे हैं। अगर एक्जिट पोल जैसे रिजल्ट आते हैं तो हमारा मानना है कि पिछले दिनों तीन राज्यों के चुनाव में जहां-जहां कांग्रेस जीती है वह एक साजिश थी। तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत के साथ ये भरोसा दिलाया गया कि ईवीएम सही है। इससे यह भी साबित करने की कोशिश हुई कि चुनाव आयोग पर सरकार का कोई दखल नहीं है। राशिद अल्वी ने एग्जिट पोल करने वाली कंपनियों पर भी सवाल खड़ा किया है।
ये भी पढ़ें: राहुल और स्मृति में कड़ी टक्कर, जानें यूपी की VIP सीटों के EXIT POLL
नतीजों को कयास बता किया खारिज: केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने केंद्र में एनडीए के एक बार फिर सरकार बनाने का पूर्वानुमान लगाने वाले एक्जिट पोल को नकार दिया। उन्होंने सोमवार को कहा कि अटकलों पर आधारित अटकलबाजी पर भरोसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 
पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने माकपा नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के लोकसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करने का आश्वासन जताया। एक्जिट पोल ने केरल में वाम मोर्चे के खराब प्रदर्शन पूर्वानुमान लगाया है। उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल के चुनाव नतीजों का सही आकलन करने में गलत साबित होने के कई उदाहरण हैं। 2004 में अधिकतर एग्जिट पोल ने केंद्र में दोबारा एनडीए सरकार के आने की बात कही थी, लेकिन वह गलत साबित हुए। विजयन ने कहा कि वह 23 मई तक इंतजार करेंगे।

Related posts

Leave a Comment