अमेजन बेच रहा हिंदू देवताओं की छवियों वाले जूते, टॉयलेट सीट, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा

#BoycottAmazon आज देश का टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया है। ऑनलाइन मार्केटिंग वेबसाइट अमेजन को हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले टॉयलेट सीट कवर और जूते समेत अन्य चीजों को बेचना भारी पड़ गया है। भारत में ट्विटर और फेसबुक पर अमेजन को यूजर्सी की तीखी प्रतिक्रिया झेलनी पड़ रही है। हजारों ट्विटर यूजर्स ने अमेजन के खिलाफ अपने-अपने ट्वीट में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को टैग करते हुए अमेजन ऑनलाइन रिटेलर के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है।
अमेजन की हरकत के बाद लोगों के जहन में 2017 की एक घटना ताजा हो गई है जिसमें ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी सिएटल (Seattle) को अपनी कनाडाई वेबसाइट पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज बने डोरमैट्स बेचते देखा गया था। जिसका भारतीयों ने पुरजोर विरोध किया था।
स्वराज ने उस समय अमेजन कर्मचारियों को चेताया था कि यदि ये डोरमैट्स वेबसाइट से नहीं हटाए गए तो उनका वीज़ा रद्द कर दिया जाएगा।
रॉयटर्स ने अमेजन की यूएस वेबसाइट पर टॉयलेट सीट कवर, योगा मैट, स्नीकर्स, और हिंदू देवता या पवित्र हिंदू प्रतीकों को दर्शाने वाली कई वस्तुओं को सूचीबद्ध किया है।
वेबसाइट पर कुछ आइटम अब खरीद के लिए उपलब्ध नहीं हैं। अमेजन अपने इस कदम के समर्थन में लिखा है कि कंपनी कुछ वस्तुओं को वापस ले सकती है। ऐसा ही अमेजन ने 2017 में किया था।
ट्विटर यूज़र सुमित कंदेल ने ट्वीट किया कि “जब तक आप इन हिन्दूफोबिक्स बिजनेस(Hinduphobics Business) को नहीं मारेंगे, तब तक वे आपके देवताओं, आपकी मान्यताओं और आपकी पूरी सभ्यता का अपमान करते रहेंगे।”
गोडसे को देशभक्त बता फंसी प्रज्ञा, BJP ने की निंदा, मांगा स्पष्टीकरण
ममता ने विद्यासागर की प्रतिमा बनाने के पीएम के प्रस्ताव को ठुकराया

Related posts

Leave a Comment