यूपी का ये जिला बना देश का सबसे प्रदूषित शहर, लोगों का हुआ बुरा हाल, देखें वीडियो

गाजियाबाद। जनपद में सोमवार का प्रदूषण स्तर की बात करें तो गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। इस दौरान शहर का एक्यूआई 384 दर्ज किया गया, जबकि इससे पहले प्रदूषण के मामले में कई दिनों से पहले नंबर पर लोनी इलाका चल रहा था। अब लोनी देहात के प्रदूषण स्तर में थोड़ी कमी दर्ज की गई है। जिसके बाद लोनी का प्रदूषण स्तर 371 एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ें : उत्‍तर प्रदेश पुलिस के इस इंस्‍पेक्‍टर की सुरक्षा में लगानी पड़ी फोर्स, जानिए क्‍यों
देश में सबसे प्रदूषित इलाकों की सूची में गाजियाबाद पहले नंबर पर, लोनी देहात दूसरे पर और नोएडा तीसरे स्थान पर रहा। गाजियाबाद शहर का प्रदूषण स्तर पिछले कई दिनों से रेड जोन में है। सोमवार को भी शहर की हवा बेहद जहरीली रही। इन दिनों खासतौर से सांस के मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदूषण की वजह से गाजियाबाद के निवासी चेहरे को कपड़े से ढक कर चल रहे हैं। वहीं गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस कर्मी भी मुंह पर मास्क लगाकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहे हैं। इस बाबत ट्रैफिक पुलिसकर्मियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि प्रदूषण की वजह से उनको सांस लेने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। कारण, एक तो चौराहे पर वाहनों का प्रदूषण ज्यादा रहता है ऊपर से चलने वाली हवा भी प्रदूषित हो रही है।
यह भी पढ़ें : 2.5 करोड़ के मोबाइल के साथ तीन शातिर गिरफ्तार, हैरान करने वाले हैं इनके कारनामे
गाजियाबाद के ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर संजय सैनी का कहना है कि प्रदूषण की वजह से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। मरीजों को सांस लेने में व गले में इन्फेक्शन कि काफी शिकायतें मिल रही हैं। अगर बहुत जरुरी हो तभी आप सड़कों पर निकलें। अपने चेहरे पर मास्क लगाकर जरूर निकलें, जिससे कि प्रदूषण से बच सके।

Related posts

Leave a Comment