कार में लगाए 350 रुपए की ये डिवाइस, ठंड और माइलेज दोनो रहेगा जबरदस्त

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में हर इंसान चाहता है कि उसे ठंड का अहसास हो। लोगों को एसी की आदत इतनी ज्यादा हो चुकी है कि घर हो या ऑफिस या कार हर जगह जाते ही एसी ऑन हो जाता है लेकिन कार में लगातार एसी चलाने से कार का माइलेज कम हो जाता है। इतना ही नहीं कई बार तो लोगों की शिकायत होती है कि कार का एसी लगातार चलाने के बावजूद ठंड का अहसास नहीं होता। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रह हैं तो आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताएंगे जिसे कार में लगाने के बाद न सिर्फ आपको ठंड का अहसास होगा बल्कि कार के माइलेज पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।
Activa और टीवीएस स्कूटी की छुट्टी करेगा Bajaj Chetak, 13 साल बाद हो रही है वापसी
दरअसल हम बात कर रहे हैं सोलर फैन की। शाम के वक्त कार में सोलर फैन चलाकर आप कार की गर्मी भी बाहर फेंक सकते हैं। सोलर फैन की सबसे खास बात है कि इससे आपकी कार कुछ ही मिनटों में काफी ठंडी कर देता है और आपके ईंधन की खपत भी नहीं करता। AC चलाते समय अगर आप सोलर फैन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी कार की ठंडक दोगुनी कर देता है।
आपको बता दें कि सोलर फैन उसी गर्मी से चार्ज होता है जिससे आप परेशान होते हैं। और इसको लगाने के बाद जब आप कार का एसी नहीं चलाते हैं तो कार के माइलेज पर भी कोई असर नहीं पड़ता है।
धांसू सेफ्टी फीचर्स से लैस हुई मारुति की ये कार, माइलेज 32 और कीमत सिर्फ 4.31 लाख
सोलर फैन की बात करें तो ये एक मकैनिकल फैन होता है जो सोलर पैनल्स से संचालित होता है। ज्यादातर इसे दिन के समय ठंडक देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह सबसे तेज तब चलता है जब बाहर की गर्मी तेज हो। यह एयर कंडीशन की लागत को भी कम करता है। हालांकि, कभी-कभी इसे हीटिंग पर्पज के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
कीमत- सोलर फैन को 350 रुपए से 3500 रुपये तक की कीमत में खरीद सकते हैं।
 

Related posts

Leave a Comment